किडनी खराब होने पर क्या खाएं: आहार जो रखे किडनी के स्वास्थ्य का ख्याल

Spread the love

किडनी खराब होने पर क्या खाएं: आहार जो रखे किडनी के स्वास्थ्य का ख्याल

किडनी खराब होने पर क्या खाएं

किडनी एक महत्वपूर्ण अंग है जो हमारे शरीर में मलशोधन का कार्य करती है। किडनी खराब होने पर उपयुक्त आहार खाने से उसकी सेहत सुधार सकती है। यहाँ हम कुछ आहार बता रहे हैं जो किडनी के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी हो सकते हैं:

1. फलों का सेवन

किडनी खराब होने पर फलों का सेवन करना फायदेमंद होता है। फलों में पाये जाने वाले पोटैशियम और विटामिन सी किडनी के लिए उपयोगी होते हैं। खजूर, अंजीर, सेब, अदरक आदि फलों में ये घटक प्रमुखत: रहते हैं।

  1. सेब: सेब में आंटीऑक्सिडेंट्स और फाइबर होता है, जो किडनी की स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।
  2. तरबूज: तरबूज पानी की जरूरत पूरी करने में मदद करता है और यह किडनी को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।
  3. कीवी: कीवी विटामिन सी का अच्छा स्रोत होता है और यह आंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है, जो किडनी की स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।
  4. बेरी: स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रसबेरी आदि जैसे बेरीज़ भी आंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं और किडनी के लिए उपयोगी हो सकते हैं।
  5. पपीता: पपीते में फाइबर और विटामिन सी होता है, जो किडनी की स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकते हैं।
  6. आम: आम में विटामिन सी और फाइबर होता है, जो किडनी के लिए फायदेमंद हो सकता है।
  7. नारंगी: नारंगी विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत होता है और यह आंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है, जो किडनी की स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकता है।

2. पर्याप्त पानी की मात्रा

सही मात्रा में पानी पीना किडनी के स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह मदद करता है कि शरीर से विषैले पदार्थ और अतिरिक्त मूल क्षार निकल सकें।

3. हरी सब्जियां

हरी सब्जियां और पत्तियां भरपूर फाइबर और विटामिन्स से भरपूर होती हैं जो किडनी के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। पालक, मेथी, ब्रोकोली आदि को शामिल करें।

हरी सब्जियां किडनी के रोगी के आहार में शामिल की जा सकती हैं, लेकिन सभी सब्जियों का उपयोग मात्रा में करना महत्वपूर्ण है। यहां कुछ हरी सब्जियां हैं जो किडनी के रोगी खा सकते हैं:

  1. पालक (स्पिनच): पालक में फोलेट, आयरन, और विटामिन K होते हैं, जो किडनी की स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।
  2. सरसों की साग (मस्टर्ड ग्रीन्स): यह बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स और विटामिन A, C, और K का एक अच्छा स्रोत होता है।
  3. मेथी (फेनुग्रीक लीफ): मेथी में फाइबर और विटामिन C, कैल्शियम, और आयरन होता है, जो किडनी की स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं।
  4. गोभी (कॉलीफ्लावर): गोभी में विटामिन C और कैल्शियम होता है, जो किडनी स्वास्थ्य के लिए उपयोगी हो सकते हैं।
  5. टमाटर (तमाटर): टमाटर में लाइकोपीन नामक एक आयरन-सहित एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है, जो किडनी के स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकता है।
  6. ककड़ी (कुकुम्बर): ककड़ी में पानी की भरपूर मात्रा होती है जो किडनी की स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है।
  7. तोरई (रिड्ज गोर्ड): तोरई में फाइबर और विटामिन C होता है, जो किडनी स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं।

4. सुपरफूड्स का सेवन

केला, खुबानी, ब्लूबेरी, डाक्टरफूड आदि सुपरफूड्स किडनी के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी हो सकते हैं। इनमें विटामिन्स, एंटिऑक्सिडेंट्स, और फाइबर पाया जाता है जो किडनी की सेहत को सुधारते हैं।

सुपरफूड्स किडनी के रोगियों के आहार में शामिल किए जा सकते हैं, क्योंकि ये आहार में अधिक न्यूट्रिएंट्स और आयरन, पोटैशियम, फाइबर जैसे महत्वपूर्ण पौष्टिक तत्व प्रदान कर सकते हैं। यहां कुछ सुपरफूड्स हैं जो किडनी के रोगियों के लिए उपयोगी हो सकते हैं:

  1. खासीरा (चिया बीज): खासीरा या चिया बीज में फाइबर, प्रोटीन, और आंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो किडनी की स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।
  2. कुटकुटी (क्विनोआ): कुटकुटी ग्लूटेन-फ्री पौष्टिक अनाज है जो प्रोटीन, फाइबर, और विटामिन का अच्छा स्रोत हो सकता है।
  3. सीबुक चिनी (स्टेविया): सीबुक चिनी एक प्राकृतिक मिठास्वादक है जिसमें कैलोरी नहीं होती है और यह चीनी के मुकाबले अधिक मिठास्वाद प्रदान करता है।
  4. बेरीज़: ब्लूबेरी, रसबेरी, स्ट्रॉबेरी आदि जैसे बेरीज़ आंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं और किडनी की स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।
  5. मक्खन बीज (फ्लैक सीड्स): मक्खन बीज में आंटीऑक्सिडेंट्स, फाइबर, और हेल्दी फैट्स होते हैं, जो किडनी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।
  6. ब्रोकली: ब्रोकली में फाइबर, विटामिन C, और कैल्शियम होता है, जो किडनी की स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकता है।
  7. हलीम सीड्स: हलीम सीड्स में प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, और अल्फा-लिनोलेनिक एसिड होता है, जो किडनी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

5. दूध और दैहिक पदार्थ

किडनी के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है, लेकिन कई बार ज्यादा प्रोटीन लेना किडनी के लिए हानिकारक हो सकता है। माटन की बजाय दूध, दही, तोफू, पनीर आदि को खाने से प्रोटीन की आवश्यकता पूरी होती है।

किडनी के रोगी को दूध और दैहिक पदार्थों के सेवन में सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि किडनी के रोग में पोटैशियम, फॉस्फेट, प्रोटीन, और आयरन की मात्रा की निगरानी करनी आवश्यक होती है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  1. दूध: डैरी प्रोडक्ट्स, जैसे कि दूध और दूध से बनी चीजें, पोटैशियम की मात्रा के कारण संवेदनशील हो सकती हैं। आपके डॉक्टर आपको आपके दैनिक पोटैशियम सीमा के बारे में सलाह देंगे, इसलिए आपको उनकी सलाह का पालन करना चाहिए। यदि आपकी पोटैशियम सीमा कम होने की स्थिति है, तो आपके डॉक्टर आपको किस प्रकार के डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना चाहिए, उसकी सलाह देंगे।
  2. दैहिक पदार्थ: प्रोटीन भी किडनी के रोगियों के लिए महत्वपूर्ण होता है, लेकिन अधिक प्रोटीन की मात्रा की वजह से अम्लानता या यूरिक एसिड की वृद्धि हो सकती है। डॉक्टर आपको सही प्रकार और मात्रा में प्रोटीन स्रोत के बारे में सलाह देंगे।
  3. दूध विकल्प: किडनी रोग में आप दूध के विकल्प के रूप में बादाम दूध, कोकोनट मिल्क, सोया मिल्क, या ओट मिल्क का उपयोग कर सकते हैं। ये विकल्प पोटैशियम की मात्रा कम होती है और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हो सकते हैं।
  4. यौगिकता: आपके डॉक्टर से सलाह लेने से पहले, आपको अपनी यौगिकता के आधार पर दूध और दैहिक पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

 

6. अधिकतम फाइबर युक्त आहार

अधिकतम फाइबर युक्त आहार खाने से पाचन तंत्र सुधारता है और मल शोधन की प्रक्रिया में मदद मिलती है। डालें, अनाज, फलों, सब्जियों को शामिल करें।

अधिकतम फाइबर युक्त आहार किडनी के रोगियों के लिए भी महत्वपूर्ण हो सकता है, क्योंकि फाइबर सेवन से पोटैशियम और फॉस्फेट की मात्रा कम हो सकती है, जो किडनी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। यहां कुछ फाइबर युक्त आहार के स्रोत हैं:

  1. फल: अनेक प्रकार के फल में फाइबर होता है, जैसे कि ग्वावा, अपरिपक्व बनाना, इंसूलिन केला, आपल, और पैपाया। ये फल पोटैशियम की मात्रा कम होते हैं और फाइबर का अच्छा स्रोत होते हैं।
  2. सब्जियां: अनेक सब्जियां भी फाइबर से भरपूर होती हैं, जैसे कि पालक, गोभी, तोरई, सरसों की साग, बैंगन, और ककड़ी।
  3. अनाज: अनाजों में भी फाइबर होता है, जैसे कि ब्राउन राइस, ओट्स, जौ, और ब्रेड के पूरे अनाजों का सेवन किया जा सकता है।
  4. दालें: दालों में भी फाइबर होता है, जैसे कि मूंग दाल, तुअर दाल, और चना दाल।
  5. बीन्स: बीन्स भी फाइबर का अच्छा स्रोत होते हैं, जैसे कि राजमा, लोबिया, और मसूर दाल।
  6. बीज: छोटे बीज भी फाइबर से भरपूर हो सकते हैं, जैसे कि चिया बीज, फ्लैक सीड्स, और सुनफूल सीड्स।

फाइबर युक्त आहार की मात्रा को आपके डॉक्टर की सलाह के आधार पर नियंत्रित करना आवश्यक है, क्योंकि अधिक फाइबर की मात्रा किडनी के रोगियों के लिए भी अच्छी नहीं हो सकती है। अपने डॉक्टर से सलाह लेने से पहले, आपको अपनी व्यक्तिगत स्थिति के आधार पर फाइबर सेवन करने की सलाह मिलेगी।

FAQ’s

Q: किडनी खराब होने पर कौनसे आहार बचने चाहिए? A: किडनी खराब होने पर नमकीन खाद्य पदार्थ, प्रोसेस्ड फूड, जंक फूड, शराब, तम्बाकू आदि से बचना चाहिए।

Q: क्या मक्की के रोटी खाने से किडनी को कोई नुकसान होता है? A: नहीं, मक्की के रोटी का सेवन किडनी के लिए सही होता है। यह फाइबर से भरपूर होती है और सेहत को बेहतर बनाती है।

Q: क्या किडनी खराब होने पर गुड़ खाने से फायदा होता है? A: नहीं, गुड़ में ज्यादा मात्रा में शक्कर होती है जिससे किडनी को नुकसान हो सकता है।

Q: किडनी स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कितना पानी पीना चाहिए? A: दिन में 8-10 गिलास पानी पीना किडनी के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

Q: क्या विटामिन सप्लीमेंट्स किडनी के लिए अच्छे होते हैं? A: डॉक्टर की सलाह के बिना विटामिन सप्लीमेंट्स लेना नहीं चाहिए, क्योंकि ये किडनी को बुरा प्रभाव डाल सकते हैं।

Q: किडनी की सेहत को सुधारने के लिए कितनी बार योग करना चाहिए? A: हफ्ते में कम से कम 3-4 बार योग करने से किडनी की सेहत में सुधार हो सकता है।

निष्कर्षण

किडनी की सेहत का ख्याल रखना आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। उपरोक्त आहार आपको किडनी के स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकता है। लेकिन सर्वप्रथम, आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए और अपने स्वास्थ्य पर नियंत्रण रखने के लिए संयमित जीवनशैली अपनानी चाहिए।

============================================ If you like our Prompt, please hit the like button.

 

Looking for custom prompts or SEO services for your website? Hire me on Fiverr: https://www.fiverr.com/digitals_


Spread the love

Leave a comment